व्यवहार से बनाये पहचान

किसी भी व्यक्ति की पहचान उसकी महंगी गाड़ी और ब्रांडेड कपड़ो से या फिर उसके आलिशान घर से नहीं होती ।उसकी पहचान और प्रशंसा एक ही वजह से हो सकती है वो है उसका दुसरो के प्रति व्यवहार ।यहाँ मै आपसे कुछ टिप्स share कर रहा हूँ जिनको आप जब अपने व्यवहार में लायेंगे तो आपकी पहचान और प्रशंसा अवश्य होगी ।
1. शिष्ट बने -शिष्ट व्यक्ति होने का मतलब सिर्फ बाहरी चमक दमक ही नहीं है ।यह आपका attitude है और आपका अपने प्रति नजरिया हैं कि आप स्वयं को किस तरह लोगो के सामने प्रस्तुत करना चाहते है ?इसलिए पहनावे और रहन सहन पर ज्यादा तवज्जो देने की जरुरत नहीं है।पहने वो ही जो आपको पसंद आये ।और जिसमें आप कम्फर्टेबल महसूस करें । इस बात का जरूर ध्यान रखें क़ि वह समय -अवसर  और जरुरत के अनुकूल हो।बिज़नेस पार्टी में फॉर्मल और पिकनिक पर कैजुअल ही पहने ।
2.साफ-सफाई का ध्यान रखें -घर से बाहर निकलने से पहले अच्छे से नहाये और अपने बालों को संवारे।मौसम और अवसर के अनुकूल कपडे पहनें। घर के बाहर भी सफाई का पूरा ध्यान रखें। राह चलते थूकें नहीं ,कचरा सड़क पर न फैलाये,रेस्टारेंट में खाने में सावधानी बरते ।
3.हमेशा up to date रहे  एवं up to date दिखे-अपने आस-पास के परिवेश के प्रति अवेयर रहे ।रोज़ एक अख़बार जरूर पढ़े और देश ,दुनिया,कला,समाज,फिल्में,संगीत,साहित्य आदि की जानकारी रखें। बहुत गहराई से सबकी जानकारी नहीं रखी जा सकती है,लेकिन सामयिक चीजो की मोटी मोटी जानकारी तो होनी ही चाहिये।तभी आप अपने साथ के लोगो के साथ किसी भी बात पर चर्चा कर सकते है ।साथ ही अपने social media account को भी अपडेट रखे ।पुराने फोटो और पुरानी इंफॉर्मेशन से आपकी छवि ख़राब होती है ।हाल का फोटो और ताज़ी जानकारी से अपने account को अपडेट करें ।
4.Language का ख्याल रखें -आपकी भाषा सभ्य और शिष्ट होनी चाहिये। एक गलत शब्द,एक गलत बात आपके  व्यक्तित्व को नुकसान पहुँचा सकती है  ।अच्छे शब्द और खूबसूरत वाक्यों का प्रयोग कर आप अपनी भाषा को आकर्षक बना सकते है।
5.रिश्ते बनाये-लोगों से रिश्ते बनाये ।मुस्कुराकर लोगों का अभिवादन करें। चाहे आप किसी भी लाइन में खड़े हो ,अपने आसपास के लोगों चाहे वे आपके लिये अजनबी है उनका अभिवादन करें। उन्हें देखकर मुस्कुराये।यदि उन्हें मदद की जरुरत हो तो उनकी मदद भी करें। यही आपके व्यक्तित्व में कुछ जोड़ता है ।दूसरों से बात करते हुए eye contact बनाये। अच्छे श्रोता बनें ।सवाल पुछे ।लेकिन ध्यान रहे कि आप किसी की व्यक्तिगत जिंदगी को न कुरेदें ।
6.ना कहना सीखें-ना कहना सीखें ,यह भी आपके व्यक्तित्व के लिये बहुत जरुरी है ।क्योंकि यदि आप ना नहीं कह पायेंगे तो आप हरेक को हर चीज के लिए हाँ कहेंगे और हरेक की wish को पूरा नहीं कर पाएंगे।इससे आपको मानसिक दबाव तो महसूस होगा ही ,दुसरो का विश्वास भी टूटेगा।
7.निर्णय लेना सीखें- जो आप चाहते है उसके प्रति एकदम स्पष्ट रहे ।निर्णय नहीं लेने का मतलब भी एक तरह का निर्णय लेना ही है।लेकिन ये अच्छी बात नहीं है। यदि आप दुसरो से अपने लियें सम्मान चाहते है तो जाने कि आप क्या चाहते है और क्या नहीं और इसके प्रति एकदम से स्पष्ट रहें ।आप अपने नजरिये और विचारो में भी स्पष्ट और दृढ रहे।ऐसे लोगो को कही पसंद नहीं किया जाता है,जो अपने विचारो में स्पष्ट नहीं होते ।
8.अपना वादा निभाये- एक अच्छे व्यक्तित्व की जरुरत है की वह जिस चीज के लिए वादा करें उसे हर हाल में पूरा करें।यह इस बात से जुड़ता है की आप अपने शब्दों के प्रति कितनी गंभीरता बरतते है।जैसे कि,यदि आपने किसी से मिलने का वादा किया है तो उसी समय पर पहुंचे, देर न करें।यदि आपने किसी की मदद करने का वादा किया है तो जरुरी है कि हर हाल में उसकी मदद करें ।यह न सिर्फ आपके व्यक्तिगत जीवन के लिये बल्कि व्यवसायिक जीवन के लिये भी जरुरी है।

कोई टिप्पणी नहीं

copyright 2016. Blogger द्वारा संचालित.