Tips for successful life in hindi सफल जीवन का रहस्य

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति कठिन परिश्रम करता है,किन्तु इसके लिए कोई समय का,तो कोई उचित मार्गदर्शन के अभाव का रोना रोता है|
जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिये दार्शनिक ली ने कुछ महत्वपूर्ण सुझाव दियेहै.         निश्चित ही आपको इनसे लाभ होगा।                                                     1 . प्राथमिकता तय करे - आपकी जिंदगी में सबसे ज्यादा जरुरी क्या है, इसके बारे में आश्वत हों । जो आपके दिल में है उसको कागज पर लिखें ।                                                     2.लक्ष्य को लिखे - लिखे हुये लक्ष्य का रोज अवलोकन करें। इनमें से जो आप पहले प्राप्त करना चाहते है,उनको श्रेणीबद्ध करें 3.कार्ययोजना को लिखे -लिखित लक्ष्य के साथ इसको प्राप्त करने के लिये अपनाये जाने वाले कार्यो को भी लिखें । इसे प्राप्त करने के लिये निश्चित समय सीमा का उल्लेख करना जरुरी होता है। अपनी योजना पर इस तरह से कार्य करें कि वह आपके लिए असम्भव प्रतीत न हो तथा उसे आसानी से प्राप्त किया जा सके।।                                            4.सफल लोगो से मिलें-अपने लक्ष्य और कार्ययोजना को किसी सफल व्यक्ति को दिखाएँ और उनसे सलाह लेने की कोशिश करें। इससे आपको सफल होने के कुछ महत्वपूर्ण tips के साथ उनके महत्वपूर्ण अनुभव मिल सकते हैं। साथ ही सफल लोगो के बारे में पढ़ते रहे ।                      5.समझोता न करे - आप उन चीज़ो से कभी समझोता न करे,जो आपके लिये सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। हमेशा जीवन में सबसे अच्छा करने के लियें ही कम करें ।                  6.दुसरो की गलतियों से सीखें- अपने द्वारा की गई गलतियों से सीखने की बजाय दुसरो की गलतियों से सीखना आसान होता है।
7.महत्व का अहसास दिलाये - आपका समय अमूल्य है। आप अपने समय का सदुपयोग करते हुये इसके महत्व से लोगो को अवगत कराये।
8.स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन है- अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए हर सम्भव प्रयास करे। आप कोई भी कार्य तभी कर पाएंगे, जब आप तंदरुस्त रहेंगे ।हमेशा स्वयं को खुश करने वाले कार्य करे ।।                                    9.  धीरज रखे-कोई भी कार्य शांतिपूर्ण तरीके से करें। ऐसे वातावरण में ही आप व्यापक तथा बुद्धिमानी के साथ काम कर सकते है । जो आपके लिये हितकर होगा ।

10.आराम भी जरुरी-शरीर को स्फूर्तिऔर ऊर्जावान तरीके से काम करने के लियें आराम दे। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीये ।यह शारीरिक व्यवस्था को सही तरीके से संचालित करने में भी मदद करता है।
11.अनुभव के लियें यात्रा भी करें -यह आपके अनुभवो को ज्यादा समृद्ध करता है। दूसरे लोग जिंदगी कैसे जीते है, इससे भी सीखे।
12.जोखिम उठाना सीखे- जब आप जोखिम उठाते है तो कम नुकसान के साथ ज्यादा पाने की स्थिति में होते है । साथ ही रोज कुछ  न कुछ नया जरूर सीखे । यह ख़ुशी पाने का गुप्त तरीका है ।
13.कंप्यूटर का प्रयोग करे- आज का युग सुचना प्रद्योगिकी का युग है ।कंप्यूटर के प्रयोग से आप अपनी सृजनात्मक शक्ति बढाने के साथ -साथ अपने जीवन को भी व्यवस्थित बना सकते हैं । सफलता एक यात्रा के समान होती है ।इस कारण इस यात्रा को पुरे मन से करे ।त्वरित गति से कार्य करने के लिए कंप्यूटर एक बेहतर विकल्प हो सकता है ।
14. तुलना करने से बचे - दुसरो से अपनी  तुलना न करे । बहुत से ऐसे लोग है जो आपसे ज्यादा या कम सफल है । ऐसे में अपने आप को कुंठित होने से बचाने की कोशिश करे ।
15.जीवन को यादगार बनाये -जो चीज आपके लिए महत्वपूर्ण और यादगार है ,उसको ही करे । यह आपके वश में है ।
16. रोज व्यायाम करे -अकेले या किसी अच्छे दोस्त के साथ कम से कम आधे घण्टे
जरूर टहले । प्रकृति का आन्नद लेते हुए अपनी प्राथमिकताओं तथा लक्ष्यों को तय करे ।
17.खुद को भी पुरुस्कृत करे -अगले दिन के लक्ष्य को शाम में ही तय कर ले ।यदि आप अपने लक्ष्य को निर्धारित समय में ही प्राप्त कर लेते है , तो अपने आप को पुरुस्कृत करने से भी कभी न चुके । यह आपको प्रतिदिन और अच्छा करने के लिए प्रेरित करता है ।
18. जीतने के बारे में सोचे - कोई भी परिस्थिति क्यों न हो , आप हमेशा अपनी विजय के बारे में सोचे । इसके साथ ही दुसरो के लिये प्रेरणास्त्रोत बनने की कोशिश  करे ।
19. जिंदगी को पूरी तरह जीये - जीवन के प्रत्येक क्षण को खुशिओं तथा आनंद से भरने के लियें जिये । लोगों से कुछ अलग करने के बारे में सोचें ।इसके साथ ही सबको क्षमा करने के लिये हमेशा तैयार रहे ।तभी आपका जीवन बिना किसी बोझ के आसानी से चल सकता है ।
18. दुसरो के लिये भी योगदान दे - जब आप दूसरे व्यक्ति की सहायता करते है , तो स्वतः अपने आप की  भी सहायता करते है । इस बात का हमेशा ध्यान रखे ।
            यदि आप इन बातो को जीवन में अमल में लाते है तो सफलता आपके लिए मुश्किल नहीं होगी ।

3 टिप्‍पणियां:

copyright 2016. Blogger द्वारा संचालित.