जीवन को बनाये रोमांचक

हमारे आस पास बहुत छोटी छोटी चीजे है जो हमारी जिंदगी को रोमांचक बना सकती है ।यहाँ बताये गए tips को अपनाकर आप life को रोमांचक बना सकते है ।
1. छोड़िये smartphone - अक्सर हम मोबाइल फोन की चमकदार स्क्रीन को ताकते हुए ही ज्यादा वक्त बिताते है और अपने  आसपास से कट जाते है । ऐसे में हम आस पास होने वाली छोटी लेकिन मजेदार चीजो के साथ जुड़ नहीं पाते है ।mobile phone से अलग होकर जिंदगी को देखने की कोशिश करेंगे तो ख़ुशी के मायने आपकी समझ में आयेंगे ।
2. अपने काम पर जाने का root बदलिये - जिस रास्ते से आप रोज काम पर आ जा रहे है,उसे बदलना चाहिये ।यह बहुत छोटी सी बात लगती है ,लेकिन इसका बड़ा फर्क पड़ता है । जब भी आप नए रास्ते से गुजरेंगे तो उस पर पड़ने वाली चीजें आपको चमत्कृत करती है ।क्योंकि उनसे आपकी मुलाकात लंबे अरसे बाद हो रही है । तो यह तरीका आजमाकर देखे आपको फायदा जरूर मिलेगा ।
3.आँखे बंद कर अपने आसपास को सुने -कई बार रात के सन्नाटे या शाम की ख़ामोशी को सुनने की कोशिश करना चाहिये ।परिंदों का शोर ,पत्तियो की सरसराहट ,आसपास से आती आवाजे सब कुछ आपको अपनी ही दुनिया  में बहुत कुछ होने का अहसास देंगी । इन सभी आवाजो के जरिये आप तक कुछ सूचनाये भी पहुँचती है । अपने कानो को इसके लिए तैयार कीजिये की आपको नई हल चल सुनाई देने लगे ।
4.लोगो से comunication कीजिये -morning walk पर जाते हुये या बाजार में टहलते हुये छोटे मोटे कारोबार में लगे लोगों के साथ कीजिये ।उनकी जिंदगी में झांककर देखिये । आपको इस काम में बहुत सुख और आनन्द मिलेगा। यह भी पता  चलेगा की लोग बहुत कम संसाधनों के साथ अपनी जिंदगी मजे से जी रहे है ।
5.नए क्षेत्रो में जाने की चुनोती उठाइये -अपने लिये छोटे छोटे लक्ष्य या target बनाइये और उन्हें पूरा करने की कोशिश कीजिये ।जब आप ऐसे लक्ष्य प्राप्त करते है उससे ख़ुशी मिलती है ।जैसे तय कीजिये की आप बाजार में यह तलाश करेंगे की सबसे अच्छे जूते कहाँ मिलते है या फिर यह की आपके शहर में चायपत्ती की सबसे अच्छी variety  किस दूकान पर मिलती है ।शहर की अनोखी चीज़ो को भी करीब से देखने की कोशिश की जा सकती है । किसी संग्रहालय या चिड़ियाघर में कुछ घंटे बिताना भी अच्छा ख्याल है ।
6.public place में कुछ पल बिताये-सार्वजानिक स्थान जैसे बस स्टैंड  ,पार्क, या शॉपिंग मॉल में कुछ देर बैठना आपको गहरा सुकून दे सकता है ।ऐसी जगहों पर चुपचाप बैठकर लोगो की गतिविधियो ,उनके dressup हाव भाव को देखना भी सीखने की प्रकिया का हिस्सा है । यह भी आपको जिंदगी में बहुत कुछ सिखाएगा ।केवल देखकर भी आप  अपने लिये बहुत कुछ तलाश सकते है।
7.गलियो में हो जाये गुम - अपने गाँव या शहर  में उन गलियों और मोहल्लों को मापना चाहिए जिनमे आप कभी नहीं गए ।शहर के उस हिस्से से रूबरू होना आपको रोमांचित करेगा ।किसी पुराने बाजार में जाना या किसी अनजानी जगह को देखना बहुत ही खास होगा ।शहर में खुलने वाले नए पुराने कॉफी हाउस और गलियों में बैठने वाले लोगो से मुलाकात इसी तरह तो होगी ।
8.जो पढ़ा उसे परखिये -जब आप अपने आस पास देखते है या कुछ पढ़ते है तो कुछ क्षण रूककर उसके बारे में खुद से कुछ प्रश्न भी पूछना चाहिये। जितने प्रश्न दिमाग में उठ रहे है खुद से पूछिये ।इस तरह आप सोचने का नया तरीका पाएंगे ।यह आपकी सोचने की विचारने की क्षमता को परिष्कृत करेगा और आपके knowledge को भी बढ़ाएगा ।
9.जो पढ़ा है उसे जीवन में तलाशिये -अभी तक आपने जो कुछ भी पढ़ा है उसमे और आप जो देख रहे है उसके बिच अंतर की पहचान करना जरुरी है ।इस तरह आप दुनिया को समझने में कामयाब होंगे ।अक्सर किताबो में बताई गई और असल रूप में सामने आने वाली जिंदगी थोड़ी अलग होती है ।जब आप अपने आस पास गौर करेंगे तो पाएंगे की आप जिंदगी को ज्यादा अच्छे से समझ पा रहे है ।

7 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत ही सुंदर और रोचक जानकारी। कुछ नया कर मन बहलाने और बदलाव लाने के लिए आपने बहुत ही रोचक और आसान उपाय सुझाए हैं। मैं अवश्‍य इन उपायों को अाजमाना चाहूंगा।

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत ही सुंदर और रोचक जानकारी। कुछ नया कर मन बहलाने और बदलाव लाने के लिए आपने बहुत ही रोचक और आसान उपाय सुझाए हैं। मैं अवश्‍य इन उपायों को अाजमाना चाहूंगा।

    जवाब देंहटाएं

copyright 2016. Blogger द्वारा संचालित.