Tips for attract money in hindi

क्या आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाना चाहते है तो आपको समृद्धि के खास नियमो की पूरी जानकारी होनी चाहिए । पैसे को जीवन में न तो कम और न ही ज्यादा स्थान दे ,बल्कि योग्य स्थान दे । पैसा का इस्तेमाल करें और अगली जरुरत आने तक उसे भूल जाये । पैसा कमायें और पैसे को रास्ता  बनाकर मंजिल पाये । पैसे को कभी मंजिल न बनाये ।अगर आप जीवन में अभाव का रोना रोने की बजाय प्रचुरता पर ध्यान केंद्रित करेंगे तो धन की कमियां दूर हो जायेगी ।अगर धन की अच्छाइयों की ओर गौर करेंगे ,तो विचारो में बदलाव आएगा और पैसे तक पहुँच बनेगी ।
यहाँ बताये गए टिप्स पैसो को आपकी ओर आकर्षित करने में आपकी मदद करेंगे ।बिना शंका के अपनी विचारधारा को बदल दे और जीवन में आने वाले परिवर्तनों को देंखे ।
money tree
1.पैसा कमाना सीखें -यदि आप बहुत धनवान नहीं है, तब भी आपके पास सबसे मूल्यवान दौलत है वो है सीखने की क्षमता ।इसकी मदद से आप अपना ज्ञान और कौशल बढ़ाये ।आपका ज्ञान और कौशल आपको अमीर बनने की राह दिखायेगा ।सीखने का मतलब  सिर्फ किताबी ज्ञान से नहीं है। कोई भी बात सीखने के लियें हमे अभ्यास की जरुरत होती है। हमें लगातार सोचने ,सजग रहने और मनन करने की जरुरत होती है । यह आदत आपको हर काम में परफेक्ट बनाती है ।
धन कमाने के लिये योग्य होना जरुरी है और योग्य बनने के लियें लगातार सीखना बहुत जरुरी है।                          
2.पैसे के अनुरूप बने -आपको जीवन में ऐसे कई लोग मिले होंगे ,जो कहते है की मै अपनी आमदनी दुगुनी करना चाहता हूँ । लेकिन जब आप उनके काम को देखते है ,तो आपको पता लगता है की वे ऐसे कोई काम नहीं कर रहे है जिनसे आमदनी दुगुनी हो।
अगर आप हमेशा कहते रहते है कि मै इसका खर्च नहीं उठा सकता ।तो इसका परिणाम होगा कि आप वाकई वो खर्चा नही उठा पाएंगे।अगर आप पैसो को आकर्षित करना चाहते है तो अपनी पसंद की चीज की तरफ देखकर खुद से कहे,'मै इसका खर्च उठा सकता हूँ ।मै इसे खरीद सकता हूँ । जब आप अपने सपनों की कार को पास से गुजरते हुऐ देखें ,तो कहे कि मै इसका खर्च वहन कर सकता हूँ ।इस तरह आप खुद को बदलने लगेँगे और पैसो के बारे में बेहतर महसूस करेंगें ।
आपको खुद को विश्वास दिलाने की जरुरत है क़ि आप पैसे वाले बन सकते है।
                                                                                                                                                               3.धन का प्रवाह बनाये रखे -जो लोग पैसे को दबाते और छिपाते है, वे जीवन में पैसे का बहाव रोक देते है ।रुका हुआ पैसा उसी तरह बन जाता है ,जैसे रुका हुआ पानी ।जिस प्रकार नदी में जब पानी बहता है ,तो दुर्गन्ध नहीं होती, पर जिस पानी का बहाव रुक जाता है ,उसमे दुर्गन्ध आने लगती है। यही बात पैसे पर लागु होती है । पैसे का बहाव बनाये रखने से ये मतलब नहीं है की आप बस पैसा खर्च करे ।पैसे का सही इस्तेमाल करना जरुरी है ।पैसा ऐसी जगह खर्च हो,जहाँ से वह बढ़कर आये ।विकास के साथ पैसा अपने आप बढ़ने लगता है । जो चीज आप देते है ,वह बढ़कर आती है । पैसे को बहने दे ,तनाव न लें। पैसा बढ़कर वापस आएगा ।
पैसे से लगाव करें, पर उसे दबाकर न बैठे रहें ।सही उद्देश्यों के लिए उसे खर्च करना बहुत जरुरी है ।
                                                                                                                                                         4.समय भी पैसा है - आप अपने समय के साथ सिर्फ दो चीज कर सकते है ,या तो उसे खर्च कर सकते है या निवेश कर सकते है ।समय को फालतू कामो  में खर्च करने से कुछ हासिल नहीं होता ।यदि समय को योग्यता हासिल करने में खर्च किया जाये, तो फायदा होता है।यही नियम पैसे पर भी लागु होते है ।इसलिए आपको मूल्यवान समय के बारे मेँ जानना होगा ।समय का इस्तेमाल पैसे की तरह करने से आपको धन के रास्ते के बारे में पता लगता है ।
समय का दुरूपयोग करने पर पैसा आपसे दूर जाता है ।समय का सही तरह इस्तेमाल करना जरुरी है, ताकि आप जीवन में ज्यादा धन कमा सकें ।
                                                                                                                                                       5.एकाग्रता का नियम -आप जिस चीज पर मनन करते है ,वह आपके जीवन में आने लगती हैं और बढ़ती है। लेकिन अगर आपने गलती से भी उन बातो पर विचार किया ,जिनसे आप डरते है या जो बातें आपको नहीं चाहिये , तो यह डर बढ़ जायेगा और आपके विचारो पर हावी होकर आपसे गलत कार्य करवाएगा ।इसलिए अग़र प अमीर बनना चाहते हैं तो
आपको धन के बारे में विचार करना चाहिए। कामयाब और पैसे वाला इंसान बनने के लिए सही तरह से प्रयास करने चाहिये और नकारात्मक  विचारों को खुद से दूर रखना चाहिये ।
पैसे के बारे में सकारात्मक विचारो से हमें धन कमाने के बारे में राह मिलती है और हम तेजी से पैसे कमाते है।
                                                                                                                                                               6.पैसे को प्यार करे -दुनिया में ऐसे लोगो की कमी नहीं है, जो  पैसे को बुराई मानते हैं। वे पैसे को बुरी नजर से देखते है। इस तरह वे कभी पैसे को आकर्षित नहीं कर पाते । आपको पैसो को लेकर गलत धारणाये नहीं बनानी चाहिये । पैसा ईमानदारी और मेहनत से भी कमाया जाता है। आप सच्चाई के रास्ते पर चलकर भी दौलत कमा सकते है। जरुरी नहीं कि हर पैसे वाला इंसान गलत काम करता हो ।
ऐसा नहीं हो सकता कि आप पैसे को बुरी नजर से देंखे और पैसे वाले बन जाएं  । पैसे की इज्जत करनी होगी ।
                                                                                                                                                          7.खुशी  से  खर्च  करें - अक्सर आपने लोगों को यह कहते सुना होगा कि आज इतना खर्च हो गया....। लोग जब भी बाजार जाते हैं और चीजें खरीदते हैं तो यही बात कहते हैं ।पर वे यह कहना भूल जाते हैं कि इतने पैसे से इतना सारा सामान ख़रीदा ।सिर्फ पैसा जाने की बात करना जीवन को सुखद बना रहा है।
जीवन में पैसे खर्च करने के साथ साथ उससे मिलने वाली पूरी तरह नकारात्मकता हैं ।हमें यह भी देखना चाहिए कि पैसे के साथ बहुत कुछ आ भी रहा है , जो हमारे खुशियो पर भी ध्यान देना शुरू करें ।

6 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत ही अच्‍छी पोस्‍ट। भाई, मेरे लिए पैसे कमाना बहुत ही दुष्‍कर कार्य है। मैं हमेशा ही इस सेक्‍टर में मात खा जाता हूं। आपकी यह पोस्‍ट शायद मेरा उचित मार्गदर्शन कर पाए।

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत ही अच्‍छी पोस्‍ट। भाई, मेरे लिए पैसे कमाना बहुत ही दुष्‍कर कार्य है। मैं हमेशा ही इस सेक्‍टर में मात खा जाता हूं। आपकी यह पोस्‍ट शायद मेरा उचित मार्गदर्शन कर पाए।

    जवाब देंहटाएं
  3. dhanyvad, Jamshed ji.mujhe aasha hai is post me likhe upay aapka avshy margdarshn karenge.

    जवाब देंहटाएं
  4. Thanks bhai.☺️बहुत बहुत सुक्रिया🙏🙏🙏

    जवाब देंहटाएं
  5. THis blog is very helpful ,
    Learn How To Connect With Your Angels ?????
    SECRET TO ALWAYS STAY HAPPY , BEST WAY TO REMOVE STRESS AND ANXIETY , HOW TO REMOVE DEPRESSION WITH ANGEL , WAYS TO STAY POSITIVE WITH ANGELS , NEGATIVE ENERGY SAVES FAMILY PROBLEM , POWERFULL TIPS TO PREVENT LAZINESS , 7 MANISFESTATION TO GET DREAM JOB , WAYS TO CONNECT WITH ANGELS , TIPS TO KEEP YOURSELF HEALTHY WITH ANGELS , GUIDE TO PREVENT LAZINESS WITH ANGELS .
    VISIT: WWW.NITINMOHANLAL.ORG





    जवाब देंहटाएं

copyright 2016. Blogger द्वारा संचालित.