Power of subconscious mind in hindi अवचेतन मन की शक्ति

power of subconscious mind
हमारा SUBCONSCIOUS MIND छुपे हुए खजाने की तरह है । जिस तरह  कस्तूरी मृग कस्तूरी को ढूंढता रहता है ।जबकि वो उसकी नाभी में ही रहती है , उसी प्रकार हम इंसान भी अपने दुखो और परेशानियो का हल बाहर दुनिया में ढूंढते है ।जबकि वो हमारे अंदर ही है।हमारे अवचेतन मन की शक्ति इतनी है जिससे हम कुछ भी उत्त्पन्न कर सकते है।किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है । बस जरुरत है इस शक्ति को उपयोग में लेने की कला को सीखने की ।अवचेतन मन की खासियत है की उसके लिये न कोई चीज बड़ी है और न ही कोई चीज छोटी ।अवचेतन मन ये भी नहीं समझता की आप अपने जीवन में क्या चाहते है और क्या नहीं चाहते । अवचेतन मन तो केवल आपकी सोच पर कार्य करता है । अवचेतन मन सही गलत का चुनाव नहीं करता। वो ये नहीं देखता की आपके लिए कौनसी चीज सही है और कौनसी नहीं। वो तो केवल आपकी सोच पर कार्य करता है ।चाहे वो सोच कैसी भी हो ।अवचेतन मन आपके जीवन में चमत्कार कर सकता है ,बशर्ते आप इसका उपयोग करना सीख़ जाये ।अवचेतन मन वो garden है जिसमे आप अपने सोच और विश्वास के  आधार पर खुशबूदार फूल उगा सकते है । लेकिन आपको इसका माली बनना पड़ेगा और ध्यान रखना पड़ेगा की जंगली पौधे (खरपतवार) न उग जाये ।यहाँ में आपको कुछ उपाय बता रहा हूँ जिससे आप अपने अवचेतन मन को अपने जीवन को बदलने में इस्तेमाल कर सकते है ।
1.सकारात्मक सोच रखे - हमेशा अपनी सोच को सकारात्मक रखे । यदि आप किसी चीज को अपने जीवन में नहीं चाहते ,तो ये मत सोचिये की मै ये नहीं चाहता बल्कि इसके स्थान पर आप जो चाहते है उसके बारे में सोचिये |
2.नहीं शब्द वाले वाक्यो को सोचना और बोलना बंद कर दे -कभी ये न कहे की मेरा दिमाग तेज नहीं है ।मै फुर्तीला नहीं हूँ ।मुझमे ताकत नहीं हैं । इसके स्थान पर सोचिये मेरा दिमाग बहुत तेज है  और दिन ब दिन और तेज हो रहा है । मुझमे गजब की फुर्ती है ।मेरी ताकत बढ़ती जा रही है।
3.अपने मन को सुझाव दे -आपने देखा होगा कभी जब आपको सुबह जल्दी उठना हो ,तो रात में आप अलार्म लगाते है ,साथ ही सुबह जल्दी उठने के समय के बारे में सोचते है । और होता ये है की आपकी नींद अलार्म बजने से पहले ही खुल जाती है । ये है अवचेतन मन की शक्ति।
4.रात को सोते समय अच्छे विचार कर के सोये -रात को जब आप सोने वाले हो तो ऐसी बातो के बारे में सोचे जो आप, आपके जीवन में चाहते है । पर इस बात का ध्यान रखिये की वो नकारात्मक नहीं हो।
5.लिखने की आदत डाले -अच्छा तरीका ये है की आप अपनी सभी इच्छाओ को positive रूप में लिख ले ।और रात को पुरे विश्वास से उसको पढ़कर सोये ।
6.चमत्कार कब होगा -सालो से आपकी नकारात्मक सोच की जो धूल है वो धीरे धीरे आपकी सकरात्मक सोच की झाड़ू से हटेगी ।इसमें थोडा समय लगेगा । लेकिन जब आप धैर्य से अपने चिंतन में लगे रहेंगे तो ये चमत्कार जल्दी होगा और आपके सपने साकार होंगे ।
"  आप अपनी सोच को बदलिये ।आपकी दुनिया अपने आप ही बदल जायेगी ।"
              

14 टिप्‍पणियां:

  1. nice bhai aur avchetan man ki help se hum apni health me bi sudhar kar sakte hai kya

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. धन्यवाद। अवचेतन की शक्ति से हम कुछ भी पा सकते है, हेल्थ में सुधार भी कर सकते है।

      हटाएं
    2. Yes, You can get anything by sub-conscious mind through visualization and positivity.

      हटाएं
    3. www.brainpowerhindi.com

      इसमे मैन जब विस्तार से बताया है। जरूर पढ़ें और अपने अन्दर की शक्ति को जाने

      हटाएं
  2. गागर में सागर! और लेख डालिए, अच्छा लगा।

    जवाब देंहटाएं
  3. अवचेतन मन के बारे में बताने के लिए धन्यवाद ।कृपया और विस्तार में बताएं

    जवाब देंहटाएं
  4. धन्यवाद। मैं इस विषय पर और लेख डालने का प्रयास करूंगा।

    जवाब देंहटाएं
  5. www.brainpowerhindi.com

    इसमे मैन जब विस्तार से बताया है। जरूर पढ़ें और अपने अन्दर की शक्ति को जाने

    जवाब देंहटाएं

copyright 2016. Blogger द्वारा संचालित.